कम्प्युटर. मोबाइल.इन्टरनेट, व सभी प्रकार की उपयोगी तकनीकी जानकारी (Technical Knowledge) के लिए पढ़े।

Amazon

Tuesday, May 9, 2017

लैपटॉप व मोबाइल के बीच फाइल ट्रान्सफर का नया तरीका Xender


 दोस्तों,

           नमस्कार  तकनिकी ज्ञान में ये मेरा दूसरा ब्लाग है, हमें पूर्ण विश्वास है की आप लोगो को बेहद पसंद आयेगा और आप लोगो के लिए अत्यन्त उपयोगी साबित होगा।
         

 दोस्तों विज्ञान, तकनिकी का कुछ मुख्य उद्देश्य रहा है, कि कोई भी कार्य आसानी से हो, तेजी से हो, सही हो जिसके लिए विज्ञान और तकनीक को मिलाकर बहुत से उपकरण बनाये गए। जैसे कम्प्यूटर. मोबाइल और बहुत सी ऐसी मशीने जिसका उपयोग काफी मात्रा में और तेजी से हो रहा है लेकिन उनकी कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रयोगकर्ता को उसको उपयोग में लेने के लिए भी तकनिकी लगानी पड़ती है, और किसी एक ही मशीन या उपकरण का उपयोग एक से अधिक जगह कर लेना भी एक प्रकार की तकनिकी ही है।
             आइए दोस्तों अब हम अपनी मुख्य टोपिक पर आते है, आप सभी लोग Mobile और कम्प्यूटर(PC & Laptop) के बिच फाइल ट्रांसफर  करते ही होगे, जैसे लैपटॉप से मोबाइल में कोई फाइल (Aurdio,Vedio,टेक्स्ट इत्यादि)  या Mobile से लैपटॉप में इसके लिए आप डाटा केबिल, और कार्डरीडर का प्रयोग करते होगे जिसमे आप लोगो को काफी समस्याओ का सामना करना पड़ता होगा जैसे केबिल या कार्ड रीडर का ख़राब होना,सही Atach न होना या समय पर उपलब्ध न होना, बार बार मेमोरी निकालने लगाने की परेशानी आदि।
             इन सभी समस्याओ के समाधान के लिए मै आप लोगो को फाइल ट्रान्सफर का एक नया तरीका बताता हूँ और वो तरीका है Xeder Apps का प्रयोग करना।
         दोस्तों आप लोगो ने Mobile से Mobile के लिये Xeder का प्रयोग तो बहुत किया होगा आज मै आप लोगो को Mobile और लैपटॉप के बिच Xeder Apps  का प्रयोग करना बताउगा जिसके माध्यम से आप लोग बिना केबल व कार्ड रीडर के आसानी से और तेजी से फाइल ट्रान्सफर कर सकेगे।
         

          सबसे पहले लैपटॉप का wifi on कर लेगे जैसे Mobile से लैपटॉप में इन्टरनेट चलाने के लिए करते है इसके बाद Mobile में Xeder Apps open करेगे।
          उसमे एक आप्शन Conect to pc होता है जिसको तलास करेगे Xeder Apps के पुराने version में उपर दाए तरफ मिलता है और नये Version में निचे Send या Recive को Tuch करने या उसके करीब मिल सकता है जो इमेज में दिखाई दे रहा है।
         उसको Tuch करते तो दो Option आते है जो चित्र अनुसार दिखाई देते है1-wifi seting 2- Creat hotspot तो दुसरे वाले Option creat hotspot पर Tuch करते है। ऐसा पुराने version में आता है जब की नए version में कुछ इस तरह  है ।











       






           



   लैपटॉप के wifi के टास्कबार के दाए कोने में नेटवर्क के रूप में दिखाई देता है जिसपर  करते है जिसमे xender-अप लिखा हुआ दिखाई देता है उसपर क्लीक करके कनेक्ट कर लेते है जिसके बाद मोबाइल में एक लिंक दिखाई देते है जिसको किसी ब्राउज़र के एड्रेस बार में लिख कर Enterkey दबाते है या गो बटन पर क्लिक करते है ।


         


         मोबाइल में Acept के लिए पूछता है तो तो Accept पैर टच करते है तो लैपटॉप में निचे दिए गए चित्र अनुसार अता है। 


                  


              जिसमे सभी तरह की फाइल का फोल्डर आता अलग अलग दिखाई देता  है उसपर क्लीक करते ही उस कटेगरी की फाइल हमें दिखने लगती है चित्रानुसार 

         
  हमें जो भी फाइल Mobile से लैपटॉप में ट्रान्सफर करनी होती है। उस टाइप के फोल्डर पर क्लिक करते ही उस कटेगरी की Mobile की सभी फाइल दिखाई देने लगती है। जिस फाइल को ट्रान्सफर करना होता है उसपर जब माउस पॉइंटर ले जाते है तो वहा डाउनलोड का सिम्बल बनता है जिसपर क्लिक करते ही वह फाइल तेजी से डाउनलोड हो जाती है जैसे इन्टरनेट से डाउनलोड करते है उसके बाद उस डाउनलोड फोल्डर में जाकर फाइल को इच्छा अनुसार जिस फोल्डर में चाहते है रख लेते है।
         
            दोस्तों ये किसी भी फाइल को मोबाइल से लैपटॉप में डालने की जानकारी थी अब यदि हमें किसी फाइल को लैपटॉप से मोबाइल में ट्रान्सफर करनी हो तो बहुत ही आसन है मोबाइल का इमेज लैपटॉप में दिखाई देता है बस लैपटॉप से उस फाइल को जिसे मोबाइल ट्रान्सफर करना है उसे Mause से पकड़ कर drag करते हुए मोबाइल इमेज पर छोड़ देना है हम एक साथ कई फाइल को drag और ड्राप कर सकते है वह फाइल तेजी से मोबाइल में ट्रान्सफर हो जाती है और स्पीड भी काफी संतोष जनक मिलाती है  

        आप सोच रहे होगे कि हमने Pc की बात की है तो डेस्कटॉप कम्प्यूटर में wifi नहीं होता है तो कैसे करेगे तो इसके लिए आप को अपने डेस्कटॉप में External wifi की व्यवस्था करनी होगी अर्थात इस समय Usb wifi मार्केट में आरहे है जिसको प्रयोग करके आप डेस्कटॉप को wifi वाला बना सकते है और लैपटॉप की तरह डेस्कटॉप में भी इस तकनिकी का लाभ उठा सकते है।
        दोस्तों एक बात और हम यहाँ बताना चाहेगे कि  हमने सुबिधा के लिए मोबाइल लिखा है लेकिन ये तकनिकी उन सभी डिवाइस में कार्य करे गी जिसमे xender apps  हो  जैसे एंड्राइड मोबाइल, tablate , एंड्राइड नोट बुक.MP4 आदि। 

दोस्तों  हमने पूरी कोशिस की है कि आप इस आर्टिकल को पढ़ कर इस तकनिकी का उपयोग आसानी से कर सके यदि फिर भी कोई परेशानी आती है तो आप हमें कमेन्ट के माध्यम से अपनी परेशानी बताकर हमारी सहायता ले सकते है हम आप के मदद की पूरी कोशिस करेगे।
        और जल्द ही हम आप लोगो को अपना हेल्प Number भी देगे और इन समस्त जानकारियों को का विडियो बनाकर Youtube के माध्यम से आप तक पहुचने की कोशिस करेगे।

       दोस्तों आपकी सुबिधा के लिए ब्लॉग में दो टूल्स जोड़े गए है कृपया उसका लाभ अवश्य उठाये पहला ट्रांसलेटर यदि आप हमरा ब्लॉग किसी और भाषा में पढ़ना चाहते है तो ट्रांसलेटर का प्रयोग के और हमारा ब्लॉग यदि ईमेल से प्राप्त करना चाहते है तो दुसरे टूल में अपनी ईमेल ID लिख कर सब्सक्राइब करे
          और हम हमेसा आप से सहयोग की उम्मीद करेगे अर्थात आप खुद पढ़े और अधिक से अधिक शेयर कर अपने मित्रो को भी लाभान्वित करते हुए कमेन्ट के माध्यम से अपनी बहुमूल्य राय और सुझाव दे।

     ......मंजिले उसी को मिलती है जिसके सपनो में जन होती है पंखो से कुछ नहीं होता बस हौसलों की उड़ान होती है ......

                                                                                                                                                                                                                                                                    धन्यवाद 
                                                                                       प्रमेश चन्द विश्वकर्मा
                                                                                                    

                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                               


4 comments:

  1. @Pramesh Chand Vishwakarma, aapne blog acha banaya hai.. aapke liye ek suggetion hai aap koi badiya responsive template use kare.. or jo image aap post me use karte hai uska size same rakhe taki wo dekhne me achi lage..

    ReplyDelete
    Replies
    1. Rohit sir ji apne hamara blog padha aur ampna bahumulya sujhaw diya usake liye bahut bahut dhanya bad hame ummid hai ki app aise hi hamari har post ko dekhar usame ki galtiya hame batate raheg Sir mai naya hu is liye app eske liye kaun sa templet sahi rahe ga usaka link de is samay mai paise kharch karne ke esthiti me nahi hu is liye free templet ke bare me bataye dhanyabad

      Delete
  2. Bhai yeh check karke bta dein Kaisa Hai Blog plz hinglishstar.blogspot.com

    ReplyDelete
  3. Bhai hum bhi app ki tarah naya bloger hun hum logo ke blog me bahut sudhar ki awashyakta hai jaise logo, font, tital picture adi to hum for sugestion yahi kahuga ki ap top ke bloger ko read kare aur unke jaise blot me sudhar lane ki koshish kare aur humare blog ko read kare aur apane bahumulya sujhaw awashya dey baki agle coment me

    ReplyDelete

Translate

मेरे फेसबुक पेज पे जाये

सोसल मीडिया पर हमसे जुड़ने के लिए


Text Widget

Popular Posts