कम्प्युटर. मोबाइल.इन्टरनेट, व सभी प्रकार की उपयोगी तकनीकी जानकारी (Technical Knowledge) के लिए पढ़े।

Amazon

Monday, May 29, 2017

ब्लूटूथ के द्वारा एंड्राइड मोबाइल से कम्प्यूटर में इन्टरनेट चलाना


    
          दोस्तों नमस्कार आज मै फिर आपने ब्लॉग के एक नए आर्टिकल पोस्ट के द्वारा एक और उपयोगी जानकारी देने के लिए हाजिर हूँ। मै उम्मीद करता हूँ। कि पिछली पोस्ट की तरह इसका भी भरपूर स्वागत किया जायेगा। जैसा की ब्लॉग के नाम के अनुसार ये भी एक उपयोगी तकनिकी जानकारी है। 
         
 इस जानकारी में मै आप लोगो को यह बताने वाला हूँ। कि किस प्रकार किसी एंड्राइड मोबाइल के माध्यम से उसके ब्लूटूथ का उपयोग करते हुए किसी लैपटॉप या डेस्कटॉप कम्प्यूटर में इन्टरनेट चला सकते है। हाला की ये जानकारी थोड़ी पुरानी और कम प्रयोग होने वाली है। लेकिन इसकी जरुरत कही भी कभी भी पड़ सकती है। 
      और दोस्तों यहाँ मै कुछ बात स्पष्ट कर देना चाहुगा। कि किसी भी टॉपिक पर कई लोग अपना आर्टिकल अलग अलग लिखते है। और अपने अनुसार जानकारी देते है। ऐसा मै इस लिए कह रहा हूँ इस टॉपिक पर भी लिखा गया होगा और आगे भी लिखे जायेगा और जिन्हें ये मालुम होगा उनके लिए सायद यह जानकारी छोटी और अनुपयोगी हो क्यों कि कोई भी जानकारी जिसे मालूम होती है, उसे छोटी लगती है।और जिसे नहीं मालूम होता है, उसके लिए वही जानकारी बड़ी होती है। 
        दूसरी बात ये है कि दोस्तों जो लोग किसी जानकारी को कही पे पढ़े होते है उन्हें उसी टॉपिक पर लिखी गयी जानकारी copy लगती है। लेकिन मेरा मानना है, कि कोई writer किसी जानकारी को अपने style, अपने तरीके, अपने भाषा में समझाते हुए प्रस्तुत करता है। तो उसे Copy नहीं कहा जायेगा। मैने भी ये पूरी कोशिस की है। कि कभी कोई बात किसी से मैच न करे फिर भी अगर कुछ किसी के आर्टिकल से मिलता जुलता है तो ये मात्र एक संयोग ही होगा copy नहीं कहा जायेगा।
        दोस्तों अब मै अपने टॉपिक पर आते हुए कम्प्यूटर में इन्टरनेट चलने के तरीको पर बात करने जा रहा हूँ। वैसे तो कम्प्यूटर पर इन्टरनेट चलाने के बहुत से तरीके है जिसपर चर्चा की जा सकती है। लेकिन इससे पोस्ट बड़ा हो जायेगा। इस लिए हम सिर्फ मोबाइल के द्वारा कम्प्यूटर में इन्टरनेट चलाने के तरीको पर बात करेगे। जब तक एंड्राइड और विंडोज स्मार्ट मोबाइल मार्किट में उपलब्ध नहीं था। तब तक सिर्फ़ दो तरीके थे।
1 -डाटा केविल                      २- ब्लूटूथ 
          इन्हें मल्टीमीडिया मोबाइल के नाम से जाना जाता था इससे इंटरनेट प्रयोग करने के लिए PC Suite सॉफ्टवेर कम्प्यूटर में इंस्टाल करना पड़ता था। जिससे मोबाइल कनेक्ट होता था और इन्टरनेट चलता था 
     लेकिन जबसे मार्केट में एंड्राइड स्मार्ट मोबाइल का आगमन हुआ। तबसे तिन तरीको से कम्प्यूटर में इन्टरनेट चलने लगा।
1-डाटा केबिल              2-ब्लूटूथ                    3-wifi  
जिसमे सबसे ज्यादा wifi का इस्तेमाल होता और उसके बाद डाटा केबिल,
अब आप सोच रहे होगे की मै ब्लूटूथ के  बारे में क्यों बता रहा हूँ। क्यों की बाकि दोनो पर काफी पोस्ट लोगो द्वारा लिखी जा चुकी है। ब्लूटूथ के बारे में बहुत कम लोग लिखे होगे या कोई ध्यान ही नहीं दिया होगा।
      हम जानते है की wifi का प्रयोग ज्यादा हो रहा है, और आगे भी होगा। लेकिन कभी कभी ऐसा होता है। की हमारे पास डाटा केबिल नहीं होती है। या फिर ख़राब होती है, और wifi मोबाइल और कंप्यूटर में किसी वजह से कार्य नहीं कर रहा होता है। डेस्कटॉप में तो wifi होता ही नहीं है wifi dongel लगाना पड़ता है, उसकी अपेक्षा ब्लूटूथ डोंगल सस्ता और आसन होता है। इस स्थिति में ब्लूटूथ का आप्शन हमारे पास बचता है।
      तो चलिए शुरू करते है। कि एंड्राइड मोबाइल से ब्लूटूथ की सहायता से PC में इन्टरनेट चलाने के लिए क्या करेगे।
     सबसे पहले इसके लिए मोबाइल में क्या सेटिंग करना होगा। ये जानते है। हम मोबाइल में हॉट स्पॉट on करेगे वो भी ब्लुटूथ हॉट स्पॉट जैसे wifi हॉट स्पॉट on करते है हॉट स्पॉट on करना बहुत लोगो को पता होगा लेकिन जिन्हें नहीं पता है उनके लिए बताते है। 

Setting‍‌-More-Tethring & Portable Hot Spot-Blutooth Tethring- on 
   उपर्युक्त अनुसार ब्लूटूथ हॉट स्पॉट on कर लेगे और इसके पहले नेट डाटा on कर लेगे उसे मोबाइल में चलाकर देख लेगे। बस इतना ही मोबाइल में करना है। 
       अब आइये देखते है। कि कंप्यूटर में क्या करना होगा सबसे पहले कम्प्यूटर के टास्क बार के राईट साइड पर नोटिफिकेशन बॉक्स में या इसे बाहर ब्लुटूथ का सिंबल देखेगे, यदि है, तो ठीक है, नहीं है, तो लैपटॉप में wifi वाली बटन प्रेस करके उसे लाने का प्रयास करेगे। और नहीं आया तो ब्लूटूथ सेटिंग में शो ब्लूटूथ पर क्लिक कर के उसे टास्क बार में लाने का प्रयास करेगे। मतलब ब्लूटूथ परफेक्ट हालत में होना चाहिए। 
             
             इसके बाद उपरोक्त चित्रानुसार ब्लूटूथ सिम्बल पर राईट क्लिक करके ऐड बटन पर क्लिक करेगे। यदि पहले से मोबाइल एड नहीं है। तो यदि पहले से किसी कार्य के लिए एड किया गया है तो शो डिवाइस पर क्लिक करेगे यदि मोबाइल शो पर क्लिक करने पर नहीं दिख रहा है। तो फिर एड पर क्लिक करेगे, और उसके बाद जो विंडोज खुलेगी। 
            उसमे मोबाइल ब्लूटूथ में दिए गये नाम के साथ दिखाई देगा, उसे सलेक्ट करके नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेगे उसके बाद निर्देश का अनुसरण करते हुए कुछ कोड आयेगा जिसको मोबाइल में डालेगे या फिर खुद मोबाइल में आजायेगा तो ओके पर क्लिक करगे जिससे मोबाइल एड हो जायेगा। फिर ब्लूटूथ पर राईट क्लिक करते हुए शो डिवाइस पर क्लिक करते है। तो जो विंडोज खुलती उसमें मोबाइल ब्लूटूथ में दिए गए नाम के साथ दिखाई देता है। चित्रानुसार 
                        


             उस मोबाइल इमेज पर राईट करते हुए चित्रानुसार मेनू आयेगा। conect using उसपर mause पॉइंटर ले जाकर क्लिक करते ही एक उप मेनू आयेगा जिसमे acces point पर क्लिक करते ही नेट कनेक्ट होना शुरू हो जायेगा, चित्रानुसार और कुछ ही समय में कनेक्ट हो जायेगा।
     


        जो टास्क बार के राईट कोने में दिखाई देने लगेगा। और फुल स्पीड से कंप्यूटर में नेट चलने लगेगा। 
     इस प्रकार मोबाइल से ब्लूटूथ के द्वारा कंप्यूटर में इन्टरनेट चलायेगे। 
हमें पूरा उम्मीद है। इस लेख को पढ़कर आप सफलता पूर्वक इस तकनिकी का प्रयोग करेगे। फिर भी कोई परेशानी आती है तो हमें कमेंट के माध्यम से सूचित करें। हम पूरी सहायता करने की कोशिस करेगे। जो लोग इस इंग्लिश में पढ़ना चाहते है उनके लिए इंग्लिश ट्रांसलेटर की सुविधा लगा दी गयी है 
     और अंत में वही निवेदन इस अवश्य पढ़े, लाभ उठाये अपने मित्रो को भी पढ़ने के लिए प्रेरित करे और कमेन्ट अवश्य करे। 

  ...... जिस ब्यक्ति के सपने ख़त्म, उसकी तरक्की भी ख़त्म.......  

                                                                        धन्यवाद
हमारे अन्य पोस्ट पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे....... 
मै और मेरे बिचार
लैपटॉप व मोबाइल के बीच फाइल ट्रान्सफर का नया तरीका Xender








2 comments:

Translate

मेरे फेसबुक पेज पे जाये

सोसल मीडिया पर हमसे जुड़ने के लिए


Text Widget

Popular Posts